गुरुवार, 21 मई 2020

Maa beti aur sautela pita

            #MAA BETI AUR SAUTELA PITA.   
       
Kai  bar hamare samaj  main aisi ghatnayen hote Hain, jin ke bare mein baat karna bahut jaruri ho jata hai. hamen isbare mein gahan chintan Manan karne ki  avashyakta hai. aakhir kyon aisi ghatnayen ghatit ho rahi hai . aur iske liye  Jin mewar kaun hai.aaj baat karte hain ek maa, beti aur aur sautela pita ke bare mein. Us maa ke bare mein jo apne pahle pati se  alag hokar dusre pati ke sath rahne  lagthai.ismein bhi Maa ko hai jimmedaar thrane  laghte Hain. Fir Koi Na Koi Karan jarur hoga jiske chalte maa apne pahle pati ko chhodkar dusre ke sath rahne ke liye taiyar Ho jaati hai . khaire jo bhi ho,dusra pati jab apnaya hai to nishchit Roop se, soch samajh Kar aur apni marji se hi use aur pahle pati ke beti ko apnaya hoga.sotela pita jimmedari apni ichcha se hi li thhi. Sautela pita Agar is bacche ko acche se Pala posa hota, acche se parvarish karta  to,wo  pita ka sthan se bhi upar ka sthan ko hasil karta. wo ek jimmedar pita bhi Ban sakta tha. parantu sautela apna rang, aukat dikhai hi deta hai. sotela hamesha sotela hi hota hai yah siddh Kar Diya.bachi ne jivan ke apne 8- 9 sal hi  ji hogi.pita ke  Pyar ki jarurat bachhe ko thhi , per shayad hi  bacchi ko Pyar Mil paya hoga. ''Ek pita kabhi bhi pet per laat nahin maar sakta hai''pita   bacche  ke pet mein lat chalata hai, wo bhi is vajah se ki baccha bed per peshab kar deti hai ismein bacche ka itna hi galti hai . Bacche ko kya pata tha  ki bed per peshab karne per apni jaan Gawana padega. bed per peshab karne ki kimat bacche ko apne jaan dekar chukane padhti hai.  maa sapne me  bhi nahin sochi hogi ki  woh apne bacche ko is tarah kho degi. jivan bhar iska  paschatap rahega ki uske dusri shaadi ke vajah se uske  jivan ke sabse badi pida Ban gaii. Bacche ke maut ka jimmedaar khud apne aapko hi thhah rayegi Maa ke dard aur Pyar ko aap isi se laga sakte hain ki hospital ke bahar use bacche ko Gode main rakh kar rote hue kahti hai "utho na beti dekho tumhare liye biscuit Lai hun". 




ab shayad hi wo bacchi lot pati.apno se bicharne ka dard Kya hota hai ye to sabhi jante hn per ek maa ka dard aap kabhi nahin samajh sakte. jiske kaleje ka tukda, ,jinhen 9 mahine Tak apne  pet mein palti hai usko Ek jhatake mein hamesha hamesha ke liye khode.Uska drd samajhna bahut kathin hai.
 khair aise pita ko saja to milna hi chahie. dandit Kiya Jana hi chahie. Parantu usse kya hoga? usse Kya  bacche  lot aaegi, nahi na ?kab Tak Aise ghatnayen hote rahenge? kab aisi ghatnawon ko  roka jaega? Kab Aise ghatna se chutkara milega? iske jimmedaar kaun hai h?
hamare soch aur  gusse ki vajah se hi is tarah ki ghatnayen  ghatit hoti hai.  Hamesha anayay aurat, stri  aur bacche per hoti aayi hai .soch ko badalne ki jarurat hai. Hamare gusse ko niyantran mein rakhne ki avashyakta hai. tabhi hamare samaj mein aisi ghatnawon ko hone se roka ja sakta hai.tathha samaj ke logon ko jagruk karne ki avashyakta hai.tabhi hamare samajh me, aisi ghatnawon se nijat paya ja sakta hai.


सोमवार, 18 मई 2020

#Badluck ya fir kismat ??

''pichle Kai dino se mere  man mein B's ek hi  khayal AA RHA hai.ek kahani ki ,Han ab wo kahani hi ban chuki hi.ziske bare me mein bat krne ja Raha hun.wo ek chhote se bachhe k bare me h .sayad bahut ton ne ye sun rakha hoga.bachha, koi school me padhta thha .bachha bahut payara thha ,jaise ki hote hn sabhi bachhe pyare.school daily Jana padta thha.jaruri bhi hai.yahin pr  sikcha lene k liye jaten hn.wo bachha bahut chhota thha .daily school Jaya krta thha.garmi ka mausam pahunch Chuka thha.isliye garmi chhutti bhi hona sawabbhik thha.schhool ka aakhhri din akkhri period k bad school band hone Wala thha.Sayad niyati ka khel kahen ya laparwahi. kisi ko bhi dose Diya ja sakta hai.bachha ko usdin tabiyat thhik nhi lag RHA thha .isliye teacher ne bachhe pichhe k bench  me sula diya.bachha chunki bimar thha to wo gahri nind me Chala Gaya.aakhkri period hone k bad school ,mahine ke liye band hone Wala thha.aakhri period khatam sabhi bachhe garmi chhutti ki khhusi me apne apne Ghar chale gaye.bachha wahin soya rah Gaya.Uske gharwale aaye to bachha nhi Mila.bachhe k pariwar wale school me puchtach kiye,school taraf se kaha Gaya ki sabhi bachhe chale Gaye.  Uske bad bhi Ghar bacha nahi louta to gumsudi ka mamla police me likhwa Diya gaya.ab police apne taraf se khhojbin suru Kiya PR safal nhi ho saka.Ek mahine k bad jb school khula to school me B's ses bacha hua thha us bachhe ka.sochne wali  bat h?

Bachhe ko kitna taklif hua hoga.blackboard PR likha hua thha  bhuk k bare me us bachhe ko jitna aata thha usne kosis kiya.kitna Roya hoga,kitna chhillaya hoga,kitna MAA ~pitaji ko bulaya hoga PR koi nhi aaya.uper se bhagwan bhi dekh rahe thhe unhon ne bhi kuch nhi Kiya .bachhe PR bhi itna kathor ho Gaye .Isme school walon ka dose to hai hi PR sirf school ko dose nhi de sakte.uper wale PR bhi thhoda bahut blame to kr hi sakte hn.kya bhagwan chahte to koi apne doot ko nhi bjej sakte thhe??Us bachhe ko bachane k liye. Kabhi kabhi bhagwan bhi itne kathor ho jatey hen yakin nahi hota.Waise aapka Kya bichar hai??
 Please comment KR k batayen.

#Some important pictures that have been taken by me. You will definitely like it.

Nature photography
Sweet home
Night moment

Evening time
Sunrises

Bird.




Beautiful evening 

Maa beti aur sautela pita

            #MAA BETI AUR SAUTELA PITA.             Kai  bar hamare samaj  main aisi ghatnayen hote Hain, jin ke bare mein baat karna b...